Thursday 3 September 2020

चेष्टा बस ज्ञान-संवर्धन (शिक्षक दिवस - 5 सितम्बर पर विशेष) / कवयित्री - दीपा आलोक

कविता 

(मुख्य पेज - bejodindia.in / हर 12  घंटे  पर  देखिए -   FB+  Bejod )



                     करूँ संचरण 
                    चेष्टा है ज्ञान-अर्जन,
                    करूँ जिसके लिए  मैं संचरण। 
                    ज्ञान की पूजा करूँ 
                    बन ज्ञान का मैं संचारी। 
                    सीखने की चाह जिसमें 
                    बनूँ मैं उसका उद्धारी। 

                                      चेष्टा है ज्ञान-संपोषण,
                                      करूँ जिसके लिए मैं संचरण। 
                                      सर्वांगीण विकास घ्येय हो मेरा,
                                      हर बालक बने सुजान। 
                                      ख्याति उसकी हो चहुँ दिश ,
                                      कीर्ति का भी हो बखान। 

                     चेष्टा है ज्ञान-समर्पण,
                     करूँ जिसके लिए मैं संचरण। 
                     सम्पूर्ण जीवन दूँ मैं इसको,
                     करूँ मैं जग को यह अर्पण। 
                     संजीवनी यह जिसे पीकर,
                     हो प्राप्त सबको संतुलन। 

                                        चेष्टा है ज्ञान-संरक्षण,
                                        करूँ जिसके लिए मैं संचरण। 
                                        स्वयं से इतना कहूँ  - 
                                        कर न तू बस ज्ञान-अर्जन,
                                       कर तू इसका संस्करण। 
                                       ज्ञान की आभा मिले तो,
                                       हो समुज्ज्वल यह धरा। 

                     न कोई संत्रस्त हो फिर ,
                     हो जाए  सस्मित वसुंधरा। 
                     चेष्टा बस ज्ञान संवर्धन,
                     करूँ जिसके लिए मैं संचरण। 
.....
कवयित्री - दीपा आलोक
कवयित्री का ईमेल आईडी- deepaalok2@gmail.com
प्रतिक्रिया हेतु इस ब्लॉग का ईमेल आईडी - editorbejodindia@gmail.com