Sunday 30 August 2020

मनु कहिन - 6 बॉलीगंज प्लेस

 कोलकाता डायरी (भाग-6)

(मुख्य पेज - bejodindia.in / हर 12  घंटे  पर  देखिए -   FB+  Bejod )


चलिए इस बार हम आपको ले चलते हैं, कोलकात्ता के सुप्रसिद्ध, प्रमाणिक बंगाली स्वाद और स्वादिष्ट भोजन के लिए मशहूर 6 बाॅलीगंज ! 6 बाॅलीगंज एक ऐसा नाम जो बंगाल के स्थानीय भोजन के स्वाद के लिए मशहूर है! भोजन की प्रमाणिकता, शुद्धता और सफाई का तो क्या कहना!  रेस्टोरेंट के बाहर सेनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था ! रेस्टोरेंट के अंदर आते ही जूते को कवर करवाया जाना ! साफ सुथरे कपड़े पहने, हाथों मे ग्लव्स और चेहरे पर मास्क पहने हुए कर्मचारी! बिल्कुल साफ सुथरी व्यवस्था ! पर हां वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर मे आपको यहां *हाइजीन चार्ज*  के नाम पर प्रति व्यक्ति ५०/- रुपए खर्च करने पड़ते हैं! 

दक्षिण कोलकाता के पाॅश बाॅलीगंज इलाके मे एक दो मंजिला, बॅंगलानुमा इमारत मे चलता हुआ , बंगाल के स्वाद को आगे बढ़ाता हुआ एक बेहतरीन स्पॉट! यहां पर आप बंगाली भोजन एवं कुछ चुनिंदा मिठाईयों का भरपूर आनंद और लुत्फ उठा सकते हैं !

खाने की शुरुआत आप आमपोरार शर्बत, गोंधोराज घोल, नोटी विनोदिनी या फिर प्रोफ़ेसर शोंकू के साथ कर सकते हैं! सभी का स्वाद एक से बढ़कर एक! 

स्टार्टर मे विभिन्न प्रकार के तली भुनी हुई मछलियों के साथ ही साथ गोंधोराज चिकन का भी लुत्फ उठाया जा सकता है! जब मेन कोर्स की बारी आती है तो फिर विभिन्न प्रकार की मछलियों के साथ ही साथ चिकन और मटन के बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध हैं! हां, शाकाहारी लोगों के लिए वेरायटी थोड़ी सीमित है पर, इतनी भी नही कि आपको ऐसा लगे कि शाकाहारियों के लिए यहां कुछ नही है! 

व्यंजन के नाम तो ढेरों हैं , जिन्हें एक एक कर ले पाना मुश्किल है! पर, जो हमलोगों ने ट्राइ किया ...... अल्टीमेट....!

खाने की शुरुआत मे आमपोरार शर्बत ! स्टार्टर - प्रोन कटलेट, फिस फ्राई और मेन कोर्स मे डाब चिंगरी, रुई सोरसे और भेटकी पातुरी! सभी का स्वाद**आ..हा..हा ! लिखते हुए मुंह मे पानी आ रहा है! 

डेजर्ट मे बेक्ड मिहिदाना साथ मे रबड़ी... अल्टीमेट कंबिनेशन ! नोलेनगुरेर आइसक्रीम का तो कहना ही क्या! सिम्पली लाजवाब!

 यूं तो और भी यूनिट हैं कोलकाता मे इसके! मेरे एक अनुज ने मुझे सर्वप्रथम डलहौजी के पास बंगाल लाउंज मे जो 6 बाॅलीगंज की ही एक इकाई है वहां भोजन करवाया था जब मै कोलकात्ता पहली बार गया था!  पर, 6 बाॅलीगंज की बात ही कुछ और है !

.......

लेखक - मनीश वर्मा 
लेखक का ईमेल आईडी - itomanish@gmail.com
प्रतिक्रिया हेतु इस ब्लॉग का ईमेल आईडी - editorbejodindia@gmail.com